मंगलवार, 19 अक्तूबर 2010

औबुद, बुदापैश्त

विक्टोरिया ओर्बान--
मैंने सोचा कि बुदापैश्त एक बड़ा शहर है , इसलिए मैंने इस शहर के बारे में नहीं बल्कि अपने इलाके के बारे में लिखा।
मैं तीसरे इलाके यानि औबुद में रहती हूँ। यह इलाका बैकाश्मगैर से कोलोजी तक फैला है।
इस जगह में बहुत पर्यटक स्थल हैं, जैसे  संग्रहालय, बजरैलि या किशसैल्लि। बजरैलि संग्राहलय ओबुद के चौक के पास है। हैव भी रुकती है। वजरैली एक मशहूर चिट्ठीकार थे। मैं एक बार इस संग्रहालय में गई हूँ।
तीसरा इलाका मशहूर है क्योंकि अक्विन्कुम एक प्राचीन स्थान है। इसलिए बहुत खंडहर हैं और पुरानी इमारतें हैं। हैव के एक स्टेशन का नाम भी अक्विन्कुम है।
फ्लोरिआन चौक के पास, मैं रहती हूँ। इसके पास ही अक्विन्कुम बाथ है।
दूसरा रोमन स्थल नगसोमबत सड़क पर है, जिसे अंफितैआहम कहते हैं। इस, इलाके में पवित्र जगहें है, जैसे चर्च या हमारे घर के पास एक यहूदी मंदिर। इसके बारे मैं एक रोचक बता बता सकती हूँ। इस इमारत में अब एक टी.वी स्टेशन चल रहा है।
पुराने काल में यहाँ तंबाकू की एक फैक्टरी थी, जिसका हंगेरियन नाम शैयैमगोंबोयीतो था। एक प्रसिद्ध मूर्तिकार, वर्ग इम्रै की कुछ कलाकृतियाँ हैं.। चौक में मूर्तियाँ अधिक हैं। औबुद में सांस्कृतिक केंद्र भी है। जैसै औबुदई तार्शख्कर जहाँ सप्ताहंत में मंचन, तमाशा आदि होते हैं।ग
गर्मियों में छुट्टियों में खास तौर पर अगस्त में एक बड़ा प्रसिद्ध फैस्टीवल होता है जिसका ना द्वीप या सिगैत फैस्टीवल है।
आजकल अलग-अलग देशों से अजीब-अजीब लोग आते हैं, और हंगैरियन लोगों के साथ पार्टी करते हैं। उन्हें मज़ा आता है।
गरमियों में लोग हयोगारी द्वीप पर जाकर आराम करते हैं या पिकनिक मनाते हैं।
इलाके में बहुत अधिक पहाड़ पड़ते हैं यानि लोग यहाँ सैर करके आराम भी कर सकते हैं।
मैं सोच रही हूँ कि मैं इसमे रहती हूँ क्योंकि इसका आंतरिक ठाँचा बहुत अच्छा है क्योंकि कई बसें, ट्रामें आदि यहाँ चलती हैं।
यहाँ अनेक मशहूर लोग भी रहते हैं। जैसे पैतैरदि पाल, क्रूदि गुल आदि। उनके रहने के स्थान के पिछले भाग से मेरा घर दूर नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें