शुक्रवार, 30 अप्रैल 2010

सागरमथा की यात्रा

हिदाश गैर्गेय--

हिमालय पर्वतमाला की सब से ऊँची कोटि सागरमथा है: ८८५० मीटर। दुनिया में इससे और ऊँचा पर्वत नहीं मिलता। ऐसा माना जाता है कि जब क्षीरसागर का मंथन हो रहा था, देवासुर इस पर्वत का प्रयोग किया था अमृत पाने के लिए । इसी कारण इसका नाम सागरमथा है। आजकल सागरमथा नेपाल में है और इसका प्रचालित नाम माउंट एवरेस्ट है। एवरेस्ट एक अँगरेज़ का नाम है जो १९ वीं शताब्दी में काफी समय भारत में रहे थे और भूविज्ञानी थे। इस अप्रैल में, मैं चार लोगों के साथ नेपाल में घूमा था और चार दिन सागरमथा नेशनल पार्क में बिताया था। .

काठमांडू से हम लोग हवाई जहाज़ से लुक्ला गाँव पहुँचें जो २८०० मीटर पर है । यह दुनिया का सबसे सुन्दर और सब से खतरनाक एअरपोर्ट है। पहुँचने के बाद हमको दो दिन लगे पैदल नाम्चे बाज़ार गाँव जाने के लिए। रास्ते में हम एक रात एक छोटे गाव में सोए। दूसरे दिन शाम को हम नाम्चे पहुंचें। यह गाँव लगभग ४००० मीटर पर स्थित है और सागरमथा पर्वत से सबसे नजदीक गाँव है। अप्रैल में काठमांडू में गर्मियों है, पर नाम्चे में बरफ भी पड़ सकती है। वहाँ गरम कपड़ों की बिल्कुल ज़रूरत है। नाम्चे से ऊपर एक छोटा पर्वत है, जहाँ से साफ मौसम में सागरमथा बहुत सुन्दर दिखाई देता है। हम सुबह ६ बजे उठते और एक घंटे के बाद वहाँ पहुँचें। भूमि पर चारों ओर बरफ थी पर बहुत धूप आई। हम को दर्शन मिला: सागरमथा बिलकुल स्पष्ट दिखाई दे रहा था। उस दिन हम नाम्चे के आसपास बहुत घूमे और एक छोटा गाँव गए जहाँ एक सुन्दर बौद्ध-मंदिर है। उस इलाके में बहुत याक नामक जानवर भी मिलते है जो गाय जैसा होता है। पर्वतीय लोग याक का प्रयोग करते हैं सामान लेने और दूध पाने के लिए। अंतिम दिन उठने के बाद हम लगभग २५ किलोमीटर गए और शाम को फिर लुक्ला पहुँचें। हम लोग रात वहाँ बिताई और सुबह सवेरे हवाई जहाज़ से काठमांडू वापस उडे। सगरमाथा की यात्रा पूरी हो गयी थी पर याद हमेशा आएगी।